Friday 20 April 2018

दुनिया भर के 12 बेहतरीन गानों का हिन्दी अनुवाद

दुनिया भर के 12 बेहतरीन गीत का हिंदी अनुवाद किया है ! गीत के शब्द कविता से ज्यादे गहरे होते हैं और अंग्रेज़ी भाषा के गीत लगभग हर विषय पर लिखे गए हैं ! अकेलपन से लेकर प्रेम और समाज से लेकर जीवन तक इनका विस्तार है ! कोडालिन का ये गीत इस सीरीज का प्रथम गीत है ,आपका साथ चाहिए ! - आशुतोष सिंह

_______________________________________

          

               1
All_I_want  kodaline
___________________________
मैं तुमसे और कुछ भी नही माँगता
माँगता हूँ तो सिर्फ इतना कि तुम एक बार
मेरे सामने आ सको !
ताकि मैं तुम्हारा चेहरा आख़िरी बार देख सकूँ !
और एक ज़िंदा इंसान की तरह मर सकूँ !
जब आख़िरी बार तुमने अलविदा कहा था
मैं भीतर ही भीतर मर चुका था
मैं आँसुओं के साथ हर रात सोता रहा
अपनी तरफ से मैं बिल्कुल अकेला था !
लेकिन तुमने मुझसे अगर प्रेम किया
तो तुमने मेरा साथ क्यों छोड़ा
तुम मेरा शरीर रख लो
तुम मेरा शरीर रख लो
जो कुछ भी मैं चाहता हूँ,
जो कुछ भी मेरी जरूरत है
किसी को पा लेने की
और तुम जैसा ही कोई ढूंढ लूँगा !
तुमने मुझे सबसे खूबसूरत बनाया
जिस खूबसूरती को मैं कभी नही जान सका
तुमने मेरे दिल को रखकर उसे साफ किया है ऐसे
जैसे कोई हमारे प्रेम पर फिल्मे बना सकता है !
लेकिन तुमने मुझसे अगर प्रेम किया
तो तुमने मेरा साथ क्यों छोड़ा
तुम मेरा शरीर रख लो
तुम मेरा शरीर रख लो
जो कुछ भी मैं चाहता हूँ,
जो कुछ भी मेरी जरूरत है
वो इतनी है सिर्फ की मुझे ढूंढ़ना है तुम जैसा ही
और तुम जैसा ही कोई ढूंढ लूँगा !
लेकिन तुमने मुझसे अगर प्रेम किया
तो तुमने मेरा साथ क्यों छोड़ा
तुम मेरा शरीर रख लो
तुम मेरा शरीर रख लो
जो कुछ भी मैं चाहता हूँ,
जो कुछ भी मेरी जरूरत है
किसी को पा लेने की
और तुम जैसा ही कोई ढूंढ लूँगा !
                         2
love_minus_zerobob_daylon
_____________________
बिना किसी आदर्श और हिंसा के
मेरा प्रेम खामोशी की तरह बोलता है!
उसे अपने आप को वफ़ादार कहने
की कोई जरुरत नहीं !
क्योंकि वो अब भी बर्फ और आग की
तरह पवित्र है !
फूल लिए लोग घण्टों मिन्नतें करते हैं ।
मेरा प्रेम फूल की तरह हँसता है ।
उसे कोई वैलेंटाइन खरीद नहीं सकता !
मद्धिम रौशनी में दुकानों,बस स्टेशन के पास
लोग घटनाओ का ज़िक्र करते हैं !
किताबें पढ़ते हैं,कथनो की पूनरावृति करते हैं ।
दीवालों पर अपना यथार्थ लिखते हैं ।
कुछ भविष्य की बात करते हैं ।
मेरा प्रेम धीमे से कहता है
की असफलता से बड़ी कोई सफलता नहीं !
पर असफलता कोई सफलता भी नहीं ।
घडी की सुई और खंजर एक साथ डोलते हैं ।
मोमबत्ती की रौशनी में जश्न होता है !
सुबह को भी शिकायत है
की माचिस की तीलियों से बनी मूर्तियाँ
भी लड़खड़ा रही हैं ।
मेरा प्रेम तब भी एक रौशनी की तरह
टिमटिमाता है बिना किसी की परवाह किये
क्योंकि वो किसी के आँकने और विवाद
से ज्यादा जानता है ।
अर्धरात्रि में जब पुल काँपता है
चिकिस्तकों की भीड़ लगती है वहाँ ।
कहीं बैंकर्स की भतीजी पूर्णता ढूंढती है
अपने उपहारों में !
सर्द रात में बारिश के साथ हवाएँ
हथौड़े की तरह चोट करती हैं ।
मेरा प्रेम किसी रावेंन् पक्षी की तरह उड़ता है !
जिसके टूटे पंख मेरे खिड़कियों पे बिखरे
पड़े हैं ।
                        3
linkin_park somewhere_i_belong
___________________________
और इस तरह जब ये शुरू हुआ
मुझे इस बारे में कुछ नही कहना था
मैं अपने गलतियों के मतलब ढूँढने में लगा था !
और मैं इसमे पूरी तरह खो चुका था !
मैं थोड़ा उलझा हुआ तो था
पर मैंने अपने मन से सारी बातें बाहर कर दी
और अपने मन के साथ पूरी तरह अकेला हो गया
अपने इन सवालों के लिए ,इनके जवाब के लिए
सिर्फ मैं बचा था !
कुछ वक्त बाद मैंने सोचा क्या सच मे यही एक
सवाल है जिसे मैं ढूंढना चाहता हूँ !
क्या यही है जो मैं सच मे जानना चाहता हूँ
की मैंने ये गलतियाँ क्यों कि ?
अब मेरे पास खोने के लिए कुछ भी नही है
फिर मैं क्यों इन जवाबों को ढूंढ रहा हूँ
बिल्कुल अकेले ,बिल्कुल अकेले होकर
क्यों ऐसे ही जीने में लगा हूँ !
हालाँकि मुझे ये पता है ये सारी गलतियाँ
मैंने ही कि है
फिर मैं इन जवाबों में किसे ढूंढ रहा !
मैं अब वो सारी चीज़ें सही करना चाहता हूँ
जो कभी वास्तविक थी ही नही !
और मैं इस सारे दुखों से दूर हो जाना चाहता हूँ
जिसे मैं एक लंबे वक्त से झेलता आ रहा हूँ !
पता नही क्यों मुझे ऐसा लगता है मैं
इन सारी चीजों को सही कर दूँगा एक ना एक दिन !
ऐसा मेरा विश्वाश है !
और इस बीच कहीं मुझे जाना भी है
शायद उस जगह जो मेरी मिट्टी है
जहाँ से मैं आया था
जिससे मैं जुड़ा हूँ !
इसके अलावा मुझे कुछ नही जानना है !
मुझे आजतक विश्वास नही हो रहा कि
मैं वो नही था जो मैं सच मे हूँ !
हर जगह लोग कुछ ना कुछ ढूंढ रहे हैं
मुझे नही लगता मैंने इसकी कल्पना भी की थी
मैं भी ऐसा ही करने लग जाऊँगा !
मैं जब भी ऐसा सोचता हूँ तो वही पाता हूँ !
मैं बीते हुए वक़्त में कभी वो नही रहा
जिसके बारे में मेरा मन कल्पनाएं करता था !
मेरे पास तो सिर्फ नकरात्मकता बची है
ये वही हैं जो लोगों के लिए मैंने बचाकर रखा है !
और इसके अलावा सिर्फ मेरे पास मेरा खाली मन है
जिसमे मेरे अलावा कोई नही !
और मैं चाहता हूँ अब जब मुझे कुछ नही पाना है
मेरे पास खोने के लिए कुछ भी नही
मुझे कुछ नही ढूंढना
मैं जानना चाहता हूँ कि
क्या मैं उन गलतियों को कभी बदल पाउँगा ?
क्या मैं उन सारे वक़्त को सही कर पाऊंगा?
क्या मैं उन सारे दुखों को भूल पाउँगा
जो मैंने कभी वर्षों तक झेले थे
बिल्कुल अकेले,बिल्कुल अकेले होकर,!
मैं ये सब जानना चाहता हूँ
इसके लिए मैं वहाँ जाऊँगा
जो मेरी मिट्टी है
जहाँ से मैं आया था
जहाँ से मैं जुड़ा हूँ !
मैं ऐसा जरूर करूँगा मेरे साथ कोई हो ना हो
मैं इसे अकेले ही करूँगा
क्योंकि मुझे अपना सच जानना है
मुझे अपने बारे में जानना है !
______________________
लिंकिंग पार्क के गीत का अनुवाद "समव्हेर आई बिलोंग" चेस्टर बेल्लींगटन की याद में !
                    4
  everything passenger
__________________
जब भी तुम्हारे पास कुछ नही होता
तब तुम आज़ाद होते हो
आज़ाद होकर कुछ भी करने के लिए !
जब भी तुम्हारे पास कुछ नही होता
तब ही शायद तुम्हे कुछ साबित करना होता है !
तब जाकर तुम कुछ पाते हो !
वो सब शायद जिसके सपने तुमने देखे हैं !
जब भी तुम्हारे पास कुछ होता है
तुम्हारे पास कुछ ना कुछ खोने को जरूर होता है !
और वो तुमसे तुम्हारा सबकुछ माँग लेते हैं !
वो तुम्हारे आँखों की चमक और सबकुछ माँग लेते है!
वो तुम्हारा दिल तोड़ते हैं फ़िर
सबकुछ माँग लेते हैं !
ओह लेकिन हर बार ये जरूरी नही की
तुम हर बार बार कुछ ना कुछ खोते ही हो !
कुछ क्षण के लिए तुम सबकुछ पाते हो
तुम आसमान में दूर तक उड़ते हो और कभी
ज़मी पर लौटना भी नही चाहते !
लेकिन तुम्हारे दिल मे कुछ जरुर नीचे तक कुछ उतरता है !
और ये भी है कि वो सबकुछ जो तुमने पाया है
वो कोई मायने नही रखता अगर
तुम ये सब किसी को बता ना सको !
कोई तो हो जिसे तुम सबकुछ या कुछ ना कुछ दे सको जो भी तुम्हारे पास मौजूद है !
उन्हें तुम सबकुछ दे दो वो सब जो तुम्हारे पास है !
अँधेरा या रौशनी सबकुछ !
तुम उन्हें अपना सबकुछ दे दो
सारा दिल सारा जहां सबकुछ दे दो !
और हाँ जबतक तुम सबकुछ ना दे दो
तब तक कुछ ना कुछ तुम्हारे पास रहता ही है !
कुछ भी यहाँ जीवन भर के लिए नही होता !
और हा वो कुछ चीज़ें कभी बदल भी नही सकते !
और हाँ वो कुछ चीज़ें बदलना भी नही चाहते !
तुम्हे पता है तुम्हारे लिए सबकुछ बेहतर है
अगर तुम प्रेम ढूंढ लेते हो
तब तुम सबकुछ पा लेते हो !
तब तुम सबकुछ पा लेते हो !
तब तुम सबकुछ पा लेते हो !
तब तुम सबकुछ पा लेते हो !
ओह
सबकुछ
सबकुछ
सबकुछ!
कुछ भी कभी कुछ नहीं है
जब तक तुम सब कुछ न दे दो !
              5
coldplay paradise
___________________
जब वो छोटी बच्ची थी !
वो दुनिया को खुद के बेहद करीब समझती
लेकिन जब भी वो इसके पास आती
दुनिया उससे और भी दूर हो जाती !
वो हर बार परेशान होकर नींद की यात्रा करती !
और स्वर्ग के सपने देखा करती !
जब भी वो आँखें बंद करती
तब वो स्वर्ग के सपने देखा करती !
जब वो छोटी बच्ची थी !
वो दुनिया को खुद के बेहद करीब समझती
लेकिन जब भी वो इसके पास आती
दुनिया उससे और भी दूर हो जाती !
और हर बार उसके दांतों में  शब्द
फँस जाया करती !
जीवन चलता रहता है
और नीरस नीरस काम के लिए भी
कितना मेहनत करना पड़ता है !
यहाँ तो एक आसुँ भी बरसात की तरह लगती है !
और आँधी के इसी रात में
वो अपनी आँखें बंद करती
और हर बार उड़ जाया करती !
और शायद यही उसका स्वर्ग था
हाँ और यही उसका स्वर्ग है !
                   6
marshmello !   silence !
_________________
हाँ मैं एक प्रेमी से ज्यादा एक लड़ाकू रहा हूँ !
क्योंकि पूरे जीवन मैने यही तो किया है
मैं हर बार लड़ता ही तो आ रहा हूँ
बिना आराम की परवाह किये हर बार !
हर बार खुद से छिपता ही तो रहा हूँ मैं
और कभी मेरे पास ऐसा कोई नही रहा
जिसे मैं फ़ोन करके अपनी बात कह सकूँ !
अपनी बातें कहने के बजाए इसलिए मैं
सबसे छिपाता रहा हूँ !
प्रेम ने हर बार मुझे अकेला किया है
लेकिन हर बार मेरे साथ खामोशी रही है !
मैंने तुम्हारे हिंसा में भी शांति ढूंढ ली है !
ये कभी नही बतला सकता मैं की कोशिश
में कोई हर्ज है या नही !
मैं खामोशी के साथ रहा हूँ
और एक लंबे वक्त से ऐसे ही चुप हूँ !
इसलिये क्योंकि मैंने तुम्हारे हिंसा में शांति को
ढूँढा है !
मैं एक लंबे समय से चुप हूँ
मैं एक लंबे समय से चुप हूँ
और मैंने तुम्हारे हिंसा में शांति को
ढूंढ लिया है !
हाँ मैं एक रक्षक की तलाश में जरूर हूँ
लेकिन मैं अपने लिए उससे कुछ भी नही चाहता !
मेरा पुरा जीवन
पूरा जीवन मुझे एक बोझ लगा है !
मैंने इसके बारे में बहोत सोचा है
और अब मैं इससे ऊब चुका हूँ !
मैं बहोत बार गलत साबित हो चुका हूँ
और मैं अब इसकी परवाह भी नही करता !
प्रेम ने कभी मुझे घर नही दिया
इसलिए मैं एक खामोशी के साथ ही
रहने लगा हूँ !
मैंने तुम्हारे हिंसा में भी शांति ढूंढ ली है !
ये कभी नही बतला सकता मैं की कोशिश
में कोई हर्ज है या नही !
मैं खामोशी के साथ रहा हूँ
और एक लंबे वक्त से ऐसे ही चुप हूँ !
इसलिये क्योंकि मैंने तुम्हारे हिंसा में शांति को
ढूँढा है !
_________________
©आशुतोष सिंह
( प्रस्तुत गीत सीरिया के खूनी जंग के लिए समर्पित था जिसे दुनिया भर में कई सम्मान मिले हैं )
            7
bryan_adams       i_cant_stop_loving_you !
______________
मैंने इरादा कर लिया है
कि मैं तुमसे प्रेम करना नही छोड़ सकता !
उदासियों की यादों में रहना नही छोड़ सकता
और मैं तुम्हे पाने की इक्षा भूला दूँगा
ये कहना भी व्यर्थ है मेरे लिए !
इसलिए मैं अपने जीवन को कल के सपनों
में जीने जा रहा हूँ !
वो मेरे जीवन के सबसे खूबसूरत पल थे
जिसे याद करके मैं आजतक खुश होता हूँ !
वो कहते है कि समय टूटे दिल के हर घाव ठीक कर देगा !
लेकिन समय आज भी ठीक वैसा ही है जब से हम
एक दुसरे से अलग हुए हैं !
मैंने इरादा कर लिया है
कि मैं तुमसे प्रेम करना नही छोड़ सकता !
उदासियों की यादों में रहना नही छोड़ सकता
और मैं तुम्हे पाने की इक्षा भूला दूँगा
ये कहना भी व्यर्थ है मेरे लिए !
इसलिए मैं अपने जीवन को कल के सपनों
में जीने जा रहा हूँ !
                     8
one_republic counting_stars
___________________
बहुत दिनों से नींद को खो चुका हूँ !
सपने देख रहा हूँ उनके जो हम कभी हो सकते थे !
लेकिन मेरी प्रिय
मैं बड़ी मेहनत से प्रार्थना कर रहा हूँ !
यही कि हम रुपये नही
बल्कि तारों को गिनेंगे !
ऐसा लगता है कि जीवन एक हिलता हुआ झूला है
जिससे मेरा दिल सीमाओं को पार कर जाता है !
मेरे चेहरे पर ये निशान साफ झलकते हैं
जिसे हम या तुम ही देख सकते हैं !
हाँ पुराना हूँ पर इतना भी नही !
नया भी हूँ लेकिन उतनी भी चमक नही !
मुझे लगता है दुनिया अभी भी बिकी नही है
और मैं वही कर रहा जो मुझे कहा गया है !
गलत करने पर मुझे अच्छा महसूस होता है !
अच्छा करने पर मुझे गलत महसूस होता है !
मैं झूठ तो नही बोल सकता ना !
मैं झूठ तो नही बोल सकता ना !
जो चीज़ भी मुझे मौत देती है
ऐसा महसूस होता है वो मुझे जीवन देती है !
मैं उसके प्रेम को महसूस कर पाता हूँ !
और मैं इसके आग में जलता रहता हूँ !
आशा दो वर्ण का शब्द है जो मुझे
पैसों को जलता हुआ दिखाता है !
वो सब पैसे लेकर जला दो
चलो इस प्रेम नदी के गीत गाते हैं जो हमने सीखे हैं !
हाँ पुराना हूँ पर इतना भी नही !
नया भी हूँ लेकिन उतनी भी चमक नही !
मुझे लगता है दुनिया अभी भी बिकी नही है
और मैं वही कर रहा जो मुझे कहा गया है !
बहुत दिनों से नींद को खो चुका हूँ !
सपने देख रहा हूँ उनके जो हम कभी हो सकते थे !
लेकिन मेरी प्रिय
मैं बड़ी मेहनत से प्रार्थना कर रहा हूँ !
यही कि हम रुपये नही
बल्कि तारों को गिनेंगे !
                   9
madona।  -like_a_little_prayer
__________________
ये जिंदगी एक रहस्य है
और हर किसी को यहाँ अकेले होना है
मैं सुनता हूँ कि तुम मेरा नाम पुकारते हो
और मुझे घर की तरह महसूस होता है !
एक छोटी सी प्रार्थना में ईश्वर
जब भी मैं तुम्हारा नाम कहता हूँ !
मैं अपने घुटनों पर बैठकर
तुम्हे अपना लेना चाहता हूँ !
आधी रात में मैं तुम्हारी
शक्ति को महसूस करता हूँ !
बिल्कुल एक प्रार्थना की तरह
तुम्हे अपनाने के लिए !
मैं आवाज़ सुनता हूँ
ये किसी देवता की आवाज़ है !
मेरे पास कोई विकल्प नही
तुम्हारे आवाज़ सुनने के बजाय !
ये हवाओं में तैरने जैसा महसूस कराता है !
मैं अपनी आँखें बंद करता हूँ
और ईश्वर मुझे ऐसा लगता है कि मैं उड़ रहा हूँ !
आसमान के पार बिल्कुल पार
अपनी बंद आँखों से ये सब देख पाता हूँ !
स्वर्ग के ईश्वर मेरी मदद करो !
एक बच्चे की तरह कानों में धीमे धीमे कहते हो !
तुम्हे सुन के मैं झूमता हूँ !
ये एक सपने जैसा है
जिसका ना अंत ना शुरुआत है
तुम मेरे साथ हो !
तुम मेरे साथ हो
चलो गीत गाते हैं !
एक सपने की तरह
तुम वो नही जो तुम हो
तुम एक प्रार्थना हो
बिना विकल्प के तुम्हारी आवाज़
मुझे तुमतक ले जाती है !
                  10
Bob_daylon- like_a_rolling_stone
कैसा महसूस होता है ?
कैसा महसूस होता है ?
खुद की तरह का हो जाना
घर की दिशा के बग़ैर !
एक अज्ञात की तरह
एक घूमते हुए पत्थर की तरह !
                   11
james_blunt  you_are_beautiful
_________________________________
मेरा जीवन खूबसूरत है !
मेरा जीवन शानदार है !
मेरा प्यार सच्चा है !
मैंने एक परि को देखा है !
मेरा ये विश्वास है !
उन सड़कों के पास मुझे उसने
मुस्कराहट भेजा है !
वो किसी और के साथ थी
लेकिन एक पल के लिए ही सही
वो  मेरे लिए सबसे खूबसूरत पल था !
तुम खूबसूरत हो !
तुम खूबसूरत हो !
और ये सच है !
मैंने भीड़ में तुम्हे एक बार देखा है
और मुझे पता नहीं चला की
मैं क्या करूँ !
क्यूंकि मैं तुम्हारे साथ कभी रहा
भी तो नहीं
तुम्हे जानता भी तो नहीं !
तुम खूबसूरत हो !
तुम खूबसूरत हो !
और ये सच है !
जरूर कोई परि उसके चेहरे पर दिखती है
जब वो मुस्कुराती है !
और शायद जब उसने सोचा की
उसे मेरे साथ होना है !
शायद तभी ये सही समय था
जब मुझे ये सच स्वीकार लेना चाहिये था
की मैं कभी उसका नहीं हो पाऊंगा
                        12
avril lavigne     when you are gone
____________________________________
मुझे हमेशा खुद के लिए समय चाहिए था
मैंने कभी नहीं सोचा था की मेरे रोने पर मुझे
तुम्हारी याद आएगी !
और दिन ऐसे लगने लगेंगे जैसे की सदियों से
अकेला रहा हूँ !
और बिस्तर भी तुम्हारी ओर  का हो जाएगा !
जब तुम जाने लगी तो मैंने तुम्हारे
हर कदम को गिना !
तुम देख पाती हो कभी क्या की
मुझे तुम्हारी जरुरत है !
जब तुम गयी
मेरा दिल तुम्हे याद करता है !
जिस अपने
चेहरे को मैं जानता था
वो तुम्हे याद करता है !
जिस शब्द को सुनकर मेरा
दिन मुझे अच्छा लगता था
और मै उसे अच्छा कहता था
आज तुम्हे याद करता हूँ !
मैंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया
जो भी करता हूँ मुझे तुम याद आती हो !
तुम्हारे कपडे जमीन पर वैसे ही पड़े हैं !
और वो तुमसे ही गंध देते हैं !
मुझे याद आते हैं वो हर काम
जो तुम करती थी !
हम एक दूसरे के लिए ही बने थे ना
हम एक दूसरे को जानते भी थे ना
जो कुछ भी मै तुम्हारे लिए चाहता था
वो तुम्हे जानना चाहिए था !
जो कुछ भी मैं चाहता था की
मैं तुम्हे अपना दिल और आत्मा सौंप दूँ !
अब मई मुश्किल से सांस ले पाता हूँ
और मुझे तुम्हारी जरुरत है !

No comments:

Post a Comment

Featured post

कथाचोर का इकबालिया बयान: अखिलेश सिंह

कथाचोर का इकबालिया बयान _________ कहानियों की चोरी पकड़ी जाने पर लेखिका ने सार्वजनिक अपील की :  जब मैं कहानियां चुराती थी तो मैं अवसाद में थ...